जीएसटी : 4 मई से सस्ती हो हो सकती हैं कुछ जरूरी चीजें

5
0
Share:

दिल्ली. GST काउंसिल की 27वीं बैठक 4 मई को होने वाली हैं. GST की इस बैठक में कई बड़े बदलाव होने की संभावना है.  GST की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. रोजमर्रा की चीजें सस्ती होने वाली हैं.  इस मीटिंग के बाद सरकार चीनी पर 5 फीसदी सेस लग सकती है.

पैट्रोल-डीजल पर बड़ा फैसला-

देश भर में पैट्रोल-डीजल के दामों में फिलहाल आग लगी हुई है. इससे आम जनता का बजट काफी गड़बड़ा गया है. लंबे समय से पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की मांग आम जनता कर रही है. क्योंकि इसके बाद इसकी कीमत काफी घट जाएगी. हालांकि कई राज्य इसका विरोध कर रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से राज्यों को टैक्स के जरिए होने वाली कमाई पर काफी असर पड़ेगा.

डिजिटल ट्रांजैक्शन पर कैशबैक-

डिजिटल लेनदेन करने वाले दुकानदारों को भी कैशबैक जैसा आकर्षक लाभ मिल सकता है. इस व्यवस्था को लागू करने के एक प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है. इस प्रस्ताव में डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को अधिकतम खरीद मूल्य यानी एमआरपी पर छूट का लाभ मिलेगा. ये छूट एक बार में अधिकतम 100 रुपए तक हो सकती है.

दूसरी तरफ व्यापारी को भी उसके द्वारा डिजिटल तरीके से की गई बिक्री पर कैशबैक दिया जाएगा.

कारोबारियों को भरना होगा सिंगल रिटर्न फॉर्म-

जीएसटी के दायरे में आने वाले करोड़ों कारोबारियों को केंद्र सरकार जल्द ही एक बड़ी सौगात देने जा रही है.

इन कारोबारियों को हर महीने 3 रिटर्न फाइल करने की बाध्यता से मुक्ति मिलने वाली है.

इससे कारोबारी अपना बिजनेस आसानी से कर सकेंगे.

अब नए फॉर्म में टैक्स पेमेंट करने का चालान ऑटो जेनरेट होगा. यह इनपुट टैक्स क्रेडिट के अलावा होगा. इसके अलावा टैक्सपेयर के पास क्रेडिट राशि को एडिट करने का ऑप्शन भी होगा.