मुंबई में क्रैश चार्टर्ड प्लेन कंटेनर से लाया गया था मुंबई, 9 साल में पहली बार निकला था टेस्ट उड़ान पर

2
0
Share:

 मुंबई में क्रैश हुआ विमान 20 साल पुराना, UP सरकार ने 2014 में ही इसे बेच दिया था

मुंबई के घाटकोपर इलाके में गुरुबार को क्रैश हुए चार्टर्ड प्लेन के मामले में नया खुलासा हुआ है. कल जो विमान क्रैश हुआ था वो 26 साल पुराना था और कई महीनों से इसे ठीक करने का काम चल रहा था. सूत्रों का ये भी कहना है कि बीचक्राफ़्ट किंग एयर C 90 मॉडल के इस विमान को दिल्ली से मुंबई तक कंटेनर पर लाद कर ले जाया गया था. सूत्रों के मुताबिक पिछले 9 सालों में ये पहली बार कल टेस्ट उड़ान पर निकला था. कल उड़ान के पहले एयरक्राफ्ट की पूजा भी की गई थी. सूत्रों के मुताबिक कल का मौसम भी टेस्ट फ़्लाइट के लिए सही नहीं था. क्रैश में जान गंवाने वाली को पायलट मारिया ज़ुबेरी के पति का भी कहना था कि ख़राब मौसम के कारण टेस्ट फ़्लाइट को एक दिन टाला गया था लेकिन अगले दिन भी वैसे ही मौसम में टेस्ट फ़्लाइट हुई.

आपको बता दें  मुंबई के घाटकोपर में सर्वोदय अस्पताल के पास एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया. इस हादसे में 5 लोगों की जान गई थी. जिसमें 2 पायलट, दो फ्लाइट इंजीनियर और  राहगीर शामिल हैं. ये चार्टर्ड प्लेन जुहू एयरपोर्ट से टेस्टिंग के लिए उड़ा था, तभी क्रैश हो गया और निर्णाणाधीन इमारत के पास जा गिरा. हादसे में घायल हुए दों लोगों को राजावड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पहले रिपोर्ट्स आ रही थी कि विमान उत्तर प्रदेश का था, क्योंकि उस पर उत्तर प्रदेश सरकार लिखा हुआ था. लेकिन यूपी सरकार में प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने जानकारी दी कि सरकार ने इसे ‘यू वाय एविएशन’ को बेच दिया था और उन्होंने इसके पीछे वजह भी बताई. वो ये कि इलाहाबाद में इस प्लेन का एक्सीडेंट हो चुका था. इसके बाद ही सरकार ने इसे बेच दिया था. विमान का ब्लैक बॉक्स भी मिल चुका है. उससे दुर्घटना की सही वजह पता लग पाएगी.

दूसरी तरफ, नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं.​ इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह चिंताजनक घटना है. उन्होंने कहा कि विमान हादसे की जांच कराई जाएगी.​ उधर, भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि उन्होंने मरम्मत वाले विमानों के घने आवासीय क्षेत्र में परीक्षण उड़ान से जुड़े दिशानिर्देशों की समीक्षा की मांग की है.  सोमैया ने कहा बड़े पैमाने पर लोगों की जान बचा लेने को लेकर पायलट की सराहना की.

Share: