रामायण एक्सप्रेस : भारत से श्रीलंका तक देखें प्रभु श्रीराम से जुड़े स्थल

2
0
Share:

भारतीय रेलवे ने रामायण एक्सप्रेस के नाम से एक स्पेशल पर्यटक ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। यह ट्रेन दिल्ली से चलकर राम से जुड़े सभी स्थलों पर जायेगी।

ट्रेन में 800 सीटें होंगी
नई दिल्ली

भगवान श्री राम से जुड़े स्थलों के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की है कि वो 14 नवंबर से श्री रामायण एक्सप्रेस नाम की एक ऐसी स्पेशल पर्यटक ट्रेन चलाने वाली है, जो यात्रियों को भगवान श्री राम से संबंधित प्रमुख स्थलों का दर्शन कराएगी। मंत्रालय के अनुसार, यह ट्रेन भारतीय रेल पर्यटन और खानपान कॉर्प (आईआरसीटीसी) द्वारा चलाई जायेगी। इसमें 800 सीटें होंगी और यह दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी।

टूर पैकेज में भोजन, रहने और घुमने की व्यवस्था
यह ट्रेन रामेश्वरम, तमिलनाडु समेत राम से जुड़े कई स्थलों तक अपनी यात्रा सिर्फ 16 दिनों पूरी करेगी। मंत्रालय ने बताया कि रेलवे द्वारा निधारित टूर पैकेज के तहत यह ट्रेन 16 दिनों में भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों को कवर करेगी। टूर पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को 16 दिनों के दौरान भोजन, रहने और घुमने की व्यवस्था की जायेगी। इस सभी सुवधाओं को मुहैया कराने के लिए ट्रेन में यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ शामिल होंगे।

ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या
मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली से चलने के बाद ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या में होगा, यहां हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर में दर्शन के बाद ट्रेन नंदिग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रिंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हांपी और रामेश्वरम जैसे रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों के लिए रवाना होगी। इसके बाद जो भी यात्री श्रीलंका में स्थित भगवान राम से जुड़े जगहों का दर्शन करने के लिए जाना चाहेंगे उन्हें हवाई जहाज से वहां ले जाया जाएगा। हालांकि उसके लिए एक अलग पैकेज निर्धारित किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल 14 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इस श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

यात्रियों को देने होंगे इतने रुपये

बता दें कि इस स्पेशल ट्रेन से केवल भारत में श्री राम के सभी स्थलों का दर्शन करने वाले यात्रियों को 15,120 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से किराया चुकाना होगा। इसके बाद श्रीलंका जाने वाले यात्रियों को चेन्नई से हवाई मार्ग के जरिये कोलंबो ले जाया जाएगा। पांच दिन और छह रात वाले श्रीलंका के टूर पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति को 36,970 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। श्रीलंका में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो में रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन का मौका मिलेगा।

 

Share: